ज्योतिष में ग्रहों की क्या भूमिका है?

  ज्योतिष में ग्रहों की क्या भूमिका है?   ज्योतिष में ग्रहों की क्या भूमिका है?- ग्रह आकाशीय पिंड हैं…

 

ज्योतिष में ग्रहों की क्या भूमिका है?

 

ज्योतिष में ग्रहों की क्या भूमिका है?- ग्रह आकाशीय पिंड हैं जो सूर्य के चारों ओर घूमते हैं। समय के साथ उनके चाल का अध्ययन और अवलोकन किया गया है, और प्रयोगों ने उनकी पुष्टि की है। उन्हें हमारे सौर मंडल की संरचना में देखा जा सकता है। इनमें से प्रत्येक ग्रह का लगभग गोलाकार आकार, अलग-अलग आकार और द्रव्यमान और समय के साथ बदलता वातावरण है। उन सभी की अलग-अलग रासायनिक संरचना होती है, जो विभिन्न ऊर्जाओं को विकिरण और ऊर्जा के अन्य रूपों के रूप में उत्सर्जित करते हैं जो पृथ्वी की ऊर्जाओं को प्रभावित करते हैं जिसमें हम रह रहे हैं, इस प्रकार जीवन की पूरी प्रणाली को सीधे प्रभावित करते हैं। ग्रहों, क्षुद्रग्रहों और अन्य खगोलीय पिंडों की शक्ति मानव व्यवहार और सभी जीवन शक्तियों में परिवर्तन का कारण बनती है। इसलिए ग्रहों के प्रभाव के प्रभावों का अध्ययन ज्योतिष के माध्यम से किया जाता है और नियमित आधार पर घटनाओं की भविष्यवाणी की जाती है।

 

ज्योतिष में ग्रहों की क्या भूमिका है?- ज्योतिष शास्त्र में ग्रह प्राथमिक निर्माण खंड हैं, और चार्ट में ग्रहों की स्थिति परिणाम को निर्धारित करती है। पृथ्वी पर हर स्थिति या व्यवहार एक ग्रह या ग्रहों के संयोजन द्वारा नियंत्रित होता है और कुंडली या कुंडली के रूप में अभिव्यक्त किया जाता है। जबकि ग्रहों के प्रभाव को डिकोड करने के लिए विमशोत्री दशा प्रणाली सबसे लोकप्रिय प्रणाली है। कुल मिलाकर ग्रह ज्योतिष की नींव हैं; उनके बिना, भविष्यवाणियाँ गलत हैं। प्रत्येक ग्रह की अनूठी विशेषताएं होती हैं जो व्यक्ति की सोच के साथ-साथ अन्य पहलुओं की व्याख्या करती हैं।

 

इसी प्रकार ग्रहों के गोचर और स्थानिक व्यवस्था का अध्ययन कर हम प्रभावी और अचूक समाधान प्रदान कर समस्याओं की पहचान कर सकते हैं और उनका समाधान कर सकते हैं। कृपया प्रत्येक ग्रह के प्रतिनिधित्व और ऊर्जाओं के लिए नीचे दी गई तालिका देखें:

सूर्य कोर, आत्मा और हृदय का प्रतिनिधित्व करता है।

चंद्रमा भावनाओं का प्रतिनिधित्व करता है,

मंगल क्रिया, रक्त का प्रतिनिधित्व करता है,

बुध चेतना, मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्र से जुड़ा है।

बृहस्पति अंतर्ज्ञान, यकृत, गुरु और ज्ञान से जुड़ा है।

शुक्र भेदभाव, पत्नी, विलासिता और विवाह से जुड़ा है।

शनि प्रभावी रूप से फोकस, रुकावट का प्रतिनिधित्व करता है।

राहु एकाग्रता, भ्रम और अचानक परिवर्तन से जुड़ा है।

केतु इरादे, गहराई और मूल कारण का ग्रह है।

ग्रहों और उनकी ऊर्जाओं के बारे में हमें बस इतना ही कहना है, जिनका इस ग्रह पर मनुष्यों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। हम जीवन को आसान बनाने के लिए जीवन में किसी भी समस्या का समाधान प्रदान करते हैं और प्रभावी ढंग से काम करने वाले उपचारों के साथ मानवता की सहायता करते हैं।

 

ग्रह क्या दर्शाते हैं?

ज्योतिष में ग्रहों की क्या भूमिका है?- भारतीय वैदिक ज्योतिष में, ग्रहों को जीवित संस्थाएं माना जाता है जो हमारे जीवन पर प्रभाव डालते हैं। प्रत्येक ग्रह कुछ गुणों से जुड़ा होता है, जैसे क्रिया और ऊर्जा, और प्रत्येक का हमारे जन्म चार्ट में अपना अनूठा प्रभाव होता है।

सूर्य आत्मा, शक्ति और जीवनदायी ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करता है। यह सफलता, अधिकार, रचनात्मकता, आत्मविश्वास और नेतृत्व से जुड़ा है।

चंद्रमा हमारी भावनात्मक प्रकृति और आंतरिक स्व का प्रतिनिधित्व करता है। यह अंतर्ज्ञान, वृत्ति, भावनाओं और करुणा से जुड़ा है।

बुध बुद्धि और संचार का प्रतिनिधित्व करता है। यह सीखने, संचार, प्रौद्योगिकी और व्यापार से जुड़ा है।

शुक्र प्रेम, सौंदर्य और सद्भाव का प्रतिनिधित्व करता है। यह रिश्तों, सुंदरता, कला और विलासिता से जुड़ा है।

मंगल जुनून और मुखरता का प्रतिनिधित्व करता है। यह ऊर्जा, आक्रामकता, महत्वाकांक्षा और साहस से जुड़ा है।

बृहस्पति भाग्य और विस्तार का प्रतिनिधित्व करता है। यह विकास, बहुतायत, आशावाद और अच्छे भाग्य से जुड़ा है।

शनि कर्म और जिम्मेदारी का प्रतिनिधित्व करता है। यह कड़ी मेहनत, अनुशासन और ज्ञान से जुड़ा है।

राहु एक पौराणिक ग्रह है जो भ्रम और भ्रम का प्रतिनिधित्व करता है। यह भय और अनिश्चितता से जुड़ा है।

केतु एक पौराणिक ग्रह है जो आध्यात्मिक जागृति और अंतर्दृष्टि का प्रतिनिधित्व करता है। यह रहस्य, आध्यात्मिकता और अलौकिक समझ से जुड़ा है।

 

 

Related post

भारतीय वैदिक ज्योतिष और ज्योतिषीय भविष्यवाणियों और मूल आत्मा के कारक

भारतीय वैदिक ज्योतिष और ज्योतिषीय भविष्यवाणियों और मूल आत्मा…

  भारतीय वैदिक ज्योतिष और ज्योतिषीय भविष्यवाणियों और मूल आत्मा के कारक   भारतीय वैदिक ज्योतिष के प्राचीन रहस्य: आपकी जन्म…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *