शादी समारोह में डीजे बजाने से हो रही है मौतें, जानें क्या कहते हैं विषेशज्ञ?

पिछले कुछ समय से देश में हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के कई मामले सामने आ रहे हैं। इनमें से…

पिछले कुछ समय से देश में हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के कई मामले सामने आ रहे हैं। इनमें से कई लोगों की तो हार्ट अटैक के चंद पलों में ही मौत हो गई। सबसे चिंताजनक बात यह है कि अचानक दिल का दौरा पड़ने से जान गंवाने वालों में ज्यादातर युवा थे। किसी को चलते समय, किसी को डांस करते समय और किसी को क्रिकेट खेलते हुए हार्ट अटैक आया।

Shadi mein DJ se hui maut
डीजे की तेज आवाज से मौत?

ऐसा ही एक मामला बिहार के सीतामढ़ी से सामने आया जिसमें 22 वर्षीय सुरेंद्र कुमार की एक दुल्हन को वरमाला पहनाने के दौरान स्टेज पर ही मौत हो गई। सुरेंद्र कुमार के परिजनों ने बताया कि डीजे की तेज आवाज की वजह से सुरेंद्र कुमार की मौत हुई है। तेज आवाज के कारण उनकी हृदय गति बढ़ गई और वह मंच से गिर गए। हालांकि, तेलंगाना में ऐसी ही एक और घटना हुई है। एक 19 वर्षीय युवक की शादी में डांस करने के दौरान मौत हो गई। साथ ही वाराणसी के पिपलानी कटरा में एक शादी समारोह में डांस कर रहे एक शख्स की हार्ट अटैक से मौत हो गई। समारोह के एक वायरल वीडियो में शख्स डांस करते दिख रहा था और अचानक जमीन पर गिर गया।

तेज संगीत से हृदय गति कैसे प्रभावित होता है?

क्या संगीत या शोर दिल के दौरे का कारण बनता है? शोध से पता चला है कि जब कोई व्यक्ति तेज संगीत के संपर्क में आता है, तो उसकी हृदय गति उतनी ही बढ़ जाती है, जितनी जॉगिंग या शारीरिक व्यायाम के दौरान हृदय गति बढ़ जाती है। अध्ययन से पता चला कि मानव कान के लिए 60 डेसिबल तक की ध्वनि सामान्य है। लेकिन क्लबों या पार्टियों में शोर का स्तर बढ़ जाता है। जो हमारे लिए हानिकारक होता है। 100 डेसिबल या इससे अधिक 15 मिनट से अधिक समय तक संगीत सुनने से बचना चाहिए क्योंकि यह सुनने को बुरी तरह प्रभावित करता है। 50-70 डेसिबल से ऊपर का शोर हानिकारक माना जाता है जो मानव हृदय और मस्तिष्क को प्रभावित करता है।

क्या कहते हैं भारतीय विशेषज्ञ?

भारतीय विशेषज्ञों के अनुसार, संगीत एक ओर चिकित्सा के रूप में काम करता है लेकिन, दूसरी ओर बहुत अधिक शोर का नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। अच्छा संगीत नींद को प्रेरित करता है और अन्य मानसिक समस्याओं के इलाज में दवा के रूप में कार्य करता है, लेकिन अगर संगीत की मात्रा 60 डेसिबल से ऊपर है तो यह बहुत हानिकारक सिद्ध होता है और हृदयाघात का कारण भी बन सकता है। पिछले कुछ महीनों में देश भर में ऐसी कई चौंकाने वाली घटनाएं सामने आई है, जिनमें स्वस्थ लोगों को अचानक गिरकर गिरते देखा गया है और कुछ मामलों में लोगों की मौके पर ही मौत हो गई है। वायरल वीडियो को देखकर लग रहा है कि उन लोगों को तेज म्यूजिक बर्दाश्त नहीं हुआ।

Related post

बॉलीवुड एक्टर श्रेयस तलपडे को हुआ हार्ट अटैक, अस्पताल में हुई एंजियोप्लास्टी, खतरे से बाहर

बॉलीवुड एक्टर श्रेयस तलपडे को हुआ हार्ट अटैक, अस्पताल…

बॉलीवुड के एक और एक्टर को हार्ट अटैक होने की खबर सामने आई है। बीती रात बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रेयस तलपड़े को…
जैसलमेर में अपहरणकर्ता ने महिला से जबरन की ‘शादी’, वीडियो वायरल

जैसलमेर में अपहरणकर्ता ने महिला से जबरन की ‘शादी’,…

राजस्थान के जैसलमेर जिले में करीब डेढ़ दर्जन से ज्यादा लोगों ने एक लड़की को दिनदहाड़े उसके घर से उठा लिया।…
हार्ट अटैक से पहले दिखते हैं ये लक्षण, दिल की बीमारी से ऐसे बचें

हार्ट अटैक से पहले दिखते हैं ये लक्षण, दिल…

देशभर में हार्ट अटैक के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले कुछ समय से कम उम्र में हार्ट अटैक से लोगों…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *