रामचंद्र पौडेल बने नेपाल के नए राष्ट्रपति, 17 मार्च को होगा उपराष्ट्रपति का चुनाव

रामचंद्र पौडेल को नेपाल का नया राष्ट्रपति बनाया गया है। वे नेपाली कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रतिनिधि सभा…

रामचंद्र पौडेल को नेपाल का नया राष्ट्रपति बनाया गया है। वे नेपाली कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रतिनिधि सभा के पूर्व स्पीकर रह चुके हैं। राष्ट्रपति के लिए 9 मार्च को चुनाव हुआ था, जहां उन्होंने यूएमएल के सुभाष चंद्र नेमबांग को हराया था। वहीं, अब 17 मार्च को उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होंगे। नेपाल के निर्वाचन आयोग ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों को पंजीकृत करने का आदेश दिया हैं।

 

Ramchandra Poudel
नेपाल चुनाव के नियम

नेपाल में नियमों के अनुसार यदि देश के राष्ट्रपति पुरुष हैं तो उपराष्ट्रपति महिला होंगी। वहीं, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का जातीय समुदाय भी अलग-अलग होना चाहिए। नेपाल के राष्ट्र पति रामचन्द्र पौडेल हैं और वे आर्य समुदाय से आते हैं। इस तरह, उपराष्ट्रपति आर्य समुदाय से नहीं होना चाहिए। वह दलित, स्थानीय निवासी, मधेसी, थारू या मुसलमान हो सकता है।

नेपाल निर्वाचन मंडल

नेपाल में राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पांच साल के कार्यकाल के लिए चुने जाते हैं। नेपाल में निर्वाचन मंडल राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का चुनाव करता हैं। संघीय संसद के दो सदन और सात प्रांतीय विधानसभाओं के सदस्य उपराष्ट्रपति के लिए मत देते हैं। नेपाल के इलेक्टोरल कॉलेज में 884 सदस्य हैं, जिसमें 275 सदस्य लोकसभा और 59 सदस्य राज्यसभा और 550 सदस्य सात प्रांतीय विधानसभाओं के हैं। संसद और विधानसभाओं के सदस्यों के मतों का मूल्य अलग-अलग होता है।

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *